Personal Loan Lene ka Tarika: पर्सनल लोन क्या है? और कैसे मिलेगा – Documents, Fees & Charges

0
Personal Loan Lene ka Tarika

दोस्तों हम में से बहुत सारे लोगो को जब कभी भी पैसो की जरूरत पड़ती है, तो हम Personal Loan लेना का सोचते है और इससे मिलने वाले पैसो का इस्तेमाल करके हम अपनी पर्सनल जरूरतों को पूरा करते है, तो आज हम इस पोस्ट में आपको हम बताएँगे की ये Personal Loan होता क्या है? आप Personal Loan कैसे ले सकते है चाहे आप Self-Employed, Salaried, Working Professionals या फिर Businessman हो।

दूसरा सवाल हमारे मन में आता है की Personal Loan लेने के लिए हमको कोनसे दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, तो आपके इन सवालो का जवाब भी आज हम इस पोस्ट में बताएँगे इसके अतरिक्त हम आपको बताएँगे की Personal Loan कौन – कौन ले सकता है, Personal Loan लेने के क्या – क्या फायदे और नुकसान है, लोन को वापस करने के लिए आपको कितने महीनो का समय मिलता है, आपको कितने रूपए तक का Personal Loan मिल सकता है,  Personal Loan पर कम्पनीज आपसे कितने % ब्याज लेती है। बहुत सारे लोगो का कहना है Personal Loan मिलने के बाद बहुत सारे अतरिक्त चार्ज लगते है क्या ये सही है अगर हाँ तो वो कौनसे चार्जेज होते है ये सब कुछ आज आपको हम इस पोस्ट में बताने वाले है, तो चलिए जानते है।

Personal Loan क्या होता है ?

दोस्तों सबसे पहले बात करे की पर्सनल लोन क्या होता है तो में आपको बता दूँ की Personal Loan बैंक दवारा दिया जाने वाला एक लोन होता है, जो आपका बैंक आपके अच्छे Credit Score के आधार पर आपको देता है | पर्सनल लोन में 2 सबसे जरूरी चीज़े होती है एक तो आपके लिए फायदेमंद होती है और दूसरी थोड़ा नुकसानदायक तो सबसे पहले बात करे फायदेमंद चीज़ की तो Personal Loan में आपको डाक्यूमेंट्स काफी काम देने होते है। इसके लिए आपको प्रॉपर्टी के कागज या अन्य बड़े कागजात की जरुरत नहीं होती बल्कि नॉर्मल से कागज देकर भी आपको आसानी से Personal Loan मिल सकता है। बात करे नुकसानदायक चीज़ की तो पर्सनल लोन का जो इंटरस्ट रेट होता है वो बहुत ज्यादा होता है वही अगर आप Home Loan लेते हो या फिर Gold Loan लेना चाहते या इसी तरह का और कोई अन्य लोन लेने चाहते तो उसमें इंटरस्ट रेट काफी कम होता है लेकिन Personal Loan का इंटरस्ट रेट काफी ज़्यादा होता है|

Personal Loan में कौन – कौन से Documents लगेंगे?

  1. आधार कार्ड
  2. PAN Card
  3. Income Proof
  4. Colour Photographs
  5. Address Proof
  6. Signature

Personal Loan के लिए Eligibility क्या है ?

  1. दोस्तों अगर आप Salaried/Self-Employed, Working Professionals, Businessman है तो आप लोन ले सकते हो ।
  2. अगर आप Businessman, Professionals है तो आपकी उम्र कम से कम 25 साल और ज्यादा से ज्यादा 65 साल होनी चाहिए।
  3. वही अगर आप Salaried/Self-Employed है तो आपकी उम्र कम से कम 21 साल और ज्यादा से ज्यादा 65 साल होनी चाहिए।
  4. यदि आप Working Professionals, Businessman है तो आपका बिज़नेस कम से कम 3 साल पुराना होना जरूरी है।
  5. साथ ही आपकी सालाना कमाई और आप पर कोई और अतरिक्त लोन तो नहीं चल रहा है वह भी देखा जाता है।
  6. साथ ही आपका क्रेडिट स्कोर भी अच्छा होना चाहिए।

Maximum Loan कितना मिल सकता है ?

दोस्तों अगर आप आज के समय में किसी भी लोन कम्पनी से या लोन एप्लीकेशन से लोन लेने के लिए सोच रहे हो तो आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए की वो कम्पनी आपको कितने रूपए तक एक लोन दी रही है क्युकी दोस्तों कई बार हमारे साथ ऐसा होता की हम जल्दबाजी में लोन तो ले लेते है लेकिन बाद में जब लोन की राशि हमारे बैंक अकाउंट में आती है तो वह हमारी जरूरत से कम होती है और उस वक़्त हमे ऐसा लगता है की काश इसके बारे में हमने पहले की पूछ लिया होता। अगर बात करे Personal Loan की तो आप लोग को पर्सनल लोन कम से कम 50,000 रूपए और ज्यादा से ज्यादा 25 लाख रूपए तक का मिल सकता है।

Personal Loan पर कितने % का ब्याज देना होगा ?

दोस्तों अगर आप किसी भी लोन कम्पनी या लोन एप्लीकशन से लोन लेने के लिए सोच रहे है तो सबसे पहले आपको एक बात का ध्यान रखना चाहिए की जो लोन कम्पनी आपको लोन दे रही है वो कितना % का ब्याज आपसे लेगी क्युकी दोस्तों जरूरत की वजह से बहुत सारे लोग लोन तो ले लेते है मगर वह ब्याज % का पता करना भूल जाते है और इसी चक्र में वो कई बार काफी महंगा लोन ले लेते है। अगर बात करे Personal Loan पर ब्याज की तो यहाँ पर आपको कम से कम 12% और ज्यादा से ज्यादा 20% का ब्याज देना होता है।

लोन चुकाने के लिए कितना समय मिलता है?

दोस्तों आप सभी को लोन लेने से पहले एक बात का खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए की जिस कमपनी से भी आप लोग लोन ले रहे हो वो आपको कितने देने के लिए दे रही है क्युकी दोस्तों अक्सर हम कोई भी लोन लेते है लेकिन हम यह चेक करना भूल जाते है की ये हमे कितने दिनों के लिए मिला है और हमको वह समय से चुकाना भी पड़ेगा। अगर आपने दिए हुए वक़्त पर कंपनी को लोन की रकम वापिस नहीं की तो इससे आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। अगर बात करे Personal Loan की तो आपको इसे चुकाने के लिए कम से कम 1 साल और ज्यादा से ज्यादा 5 साल तक का समय मिल सकता है।

Personal Loan के फायदे क्या है ?

दोस्तों बात करे अगर पर्सनल लोन के फायदों की तो –

  1. दोस्तों ये एक Unsecured Loan है यानी की पर्सनल लोन लेने के लिए आपको बैंक को गारंटी के तौर पर कोई भी मॉर्गेज नहीं देना होता है जैसे की यदि आप गोल्ड लोन लेते है तो उसमे आपको बैंक को गोल्ड देना होता है लेकिन पर्सनल लोन के समय आपको ऐसा कुछ भी नहीं देना पड़ता है।
  2. Personal Loan को आप किसी भी जर्रूरत के लिए ले सकते है और इसके पैसो का इस्तेमाल आप कही भी जगह कर सकते है इसका कोई भी हिसाब नहीं लिया जाता है।
  3. ये लोन आपके क्रेडिट स्कोर के आधार पर दिया जाता है। क्रेडिट स्कोर को सिविल स्कोर भी कहते है। अगर आपको क्रेडिट स्कोर के बारे में नहीं पता है तो में आपको बता दू की आपने जो पहले से लोन या क्रेडिट कार्ड ले रखा है उसका पेमेंट आप जिस तरह से करते है उसके आधार पर आपका  बनता है। अगर आप उसका पेमेंट समय पर करते है तो आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होगा और वही आप पेमेंट समय पर नहीं करते है या कार्ड के साथ या लोन के साथ किसी तरह का गड़बड़ करते है तो आपका क्रेडिट स्कोर ख़राब होता है। ये क्रेडिट स्कोर 900 में काउंट किया जाता है जिसमे की 750 से ऊपर का क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा तो आपको पर्सनल लोन बड़ी आसानी से मिल सकता है।
  4. यह लोन आपको तुरंत मिल जाता है यहाँ तक की कई बार ये लोन सिर्फ 30 मिनट्स में ही एप्रूव्ड हो जाता है।
  5. Personal Loan लेने के लिए आपको बहुत ही कम दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

Personal Loan लेते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखें। 

  1.  Personal Loan लेने का फैसला आपको काफी विचार करके करना चाहिए क्युकि इसका ब्याज दर काफी ज़्यादा होता है |
  2. Personal Loan आपको तब ही लेना चाहीए जब आप उसकी EMI समय पर भरने के लिए सक्षम हो|
  3. Personal Loan हमेशा तब ही लेना चाहीए जब आपके पास पैसे का कोई और साधन न हो।

Personal Loan के लिए आवेदन कैसे करे। 

चलीए अब हम बात बताते है की आप Personal Loan के लिए आवेदन कैसे करे सकते है | Personal Loan दो तरीके से मिलता है, या तो बैंक आपको खुद ऑफर करे पर्सनल लोन लेने के लिए जैसे ज्यादातर प्राइवेट बैंक तो इंटरनेट बैंकिंग में आपको ऑफर्स देते है और आपके पास मैसेज भेजता है उनमे लिखा हुआ होता है की आप २ लाख का Personal Loan लेने के लिए या ५ लाख के Personal Loan के लिए एप्रूव्ड है | इस तरह के ऑफर्स आपको मिलते है, पहला तरीका तो ये है की बैंक आपको खुद लोन ऑफर करता है।

अगर बैंक आपको खुद ऑफर करता है तो फिर तो काफी अच्छा होता है क्यकि वहाँ आपका सिविल स्कोर पहले ही चेक कर लिया जाता है, सिविल स्कोर अच्छा होता है तभी बैंक आपको पर्सनल लोन लेने के लिए ऑफर करता है तो उस तरीके में सिर्फ आपको अपना सैलरी या सेल्फ एम्पलयड का प्रमाण देना होता है और आपको आसानी से Personal Loan मिल जाता है।

Personal Loan लेने के लिए दूसरा तरीका है की आप खुद बैंक में अप्लाई करे Personal Loan के लिए। इसके लिए जिस बैंक में आपका खाता है आपको वही जाना चाहीए क्युकि ज़्यादा तर बैंक अपने कस्टमर को ही Personal Loan देती है और अगर आप किसी अन्य बैंक में जाकर Personal Loan के लिए अप्लाई करेगे तो उनका सबसे पहला सवाल यही होगा की जहाँ पर आपका अकाउंट है अपने वहाँ पर Personal Loan के लिए अप्लाई क्यों नहीं किया ? तो आप लोगो  उसी ब्रांच में जाना है जहाँ पर आपका अपना अकाउंट है वहाँ पर आप पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते है।

अप्लाई करने के लिए आपको एक फॉर्म मिलेगा उस फॉर्म में अपनी डेटिलस भरनी पड़ेंगी और साथ ही आपको अपनी एक Id प्रूफ और एड्रेस प्रूफ की कॉपी भी देनी पड़ेगी। जिसके लिए आप अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड दे सकते है और साथ ही आपको अपनी सैलरी स्लिप भी देनी होती है और फिर आपको लोन मिल जाता है | Personal Loan मिलना काफी आसान होता है क्योंकी इसमें कागज की जरुरत काफी कम पड़ती है |

दोस्तों आज की इस पोस्ट में आप सभी ने जाना की Personal Loan कैसे ले सकते हैं, और उसे अप्लाई कैसे कर सकते हैं| अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ जरूर शेयर जरूर करे। शेयर करने के लिए निचे दिए गए बटन को दबाये अगर आप वाट्सअप पर भेजना चाहते है तो वाट्सएप्प का बटन दबाये और अपने दोस्तों को भेज दे। आपके इतने कीमती समय में से थोड़ा समय निकालकर इस पोस्ट को यहाँ तक पढ़ने के लिए आप सभी का तह दिल से बहुत – बहुत सुक्रिया |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here