NAVI Health Insurance Kaise Liya Jata Hai – NAVI स्वास्थ्य बीमा कैसे लिया जाता है ?

0
NAVI Health Insurance Kaise Liya Jata Hai

दोस्तों इंसान का दिमाग़ तभी काम करता है जब उसकी सेहत पूरी तरह ठीक हो। जब इंसान की सेहत ठीक नहीं होती तब वह शारीरिक तौर पर तो कुछ कर ही नहीं पता लेकिन वह मानसिक तौर पर भी कुछ नहीं कर पाता ।जब इंसान बीमार होता है तो उसे बहुत तकलीफें झेलनी पढ़ती है और केवल बीमार इंसान को तकलीफ़ नहीं होती उसकी बीमारी से उसके परिवार को भी कई ज़्यादा तकलीफ़ झेलनी पड़ती है। लेकिन दोस्तो यह ज़माना इतना तेज़ है की इंसान अन्य कामों में उलझा रह जाता है और अपनी सेहत की ओर वह ध्यान तक नहीं से पता और इस ज़माने में अपनी सेहत पर ध्यान देना बहुत कठिन काम है। इस भाग दौड़ भरी दुनिया में इंसान इतनी ज़्यादा चीजों में उलझ कर रह गया है कि वह किसी भी अन्य चीज़ में अपना वक्त नहीं से पाता।

इतना टेंशन है इंसानी जीवन में की ना वह ठीक से खा पाता है ना वह ठीक से सो पाता है। बाहर से हट्टा गट्टा व्यक्ती ना जाने इस प्रदूषण भरे जीवन में अंदर कितनी बीमारियां पनपाए बैठा है। व्यक्ती इतना ज़्यादा मग्न है ज़िन्दगी की कठिनाईयों में की उसे अपनी बीमारी का एहसास तक तब होता है जब वह आखरी स्टेज पर पहुंच चुकी हो, इस से पहले इंसान को पता ही नहीं लगता कुछ। अब इंसान रोज़मर्रा का जीवन तो इतनी कठिनाई से काट रहा होता है, दिन रात एक करके अपना और अपने परिवार का पालन कर रहा होता है और ऐसे में अचानक कोई बीमारी निकला आए तो वह घबरा जाता है। वह सोच में पड़ जाता है कि अब वह क्या करेगा इस बीमारी का, कैसे ठीक करेगा, कहां से पैसे लाएगा, और अगर उसे कुछ होगया तो उसके परिवार का क्या होगा। वह इस बात से बहुत ज़्यादा परेशान हो जाता है और अधिक बीमार होने लगता है।

लेकिन दोस्तो आपने हैल्थ इंशोरेंसे का नाम तो सुना ही होगा, दोस्तो हैल्थ इंशोरेसें इतना ज़्यादा लाभदायक होता है ऐसी स्थिति में, अगर आपके पास हैल्थ इंशोरेंस होता है और आपकी तबियत खराब हो जाए तो आप खर्चों की चिंता किए बिना किसी भी अच्छे अस्पताल में अपना इलाज करवा सकते हैं। यह आपका पूरा मेडिकल ख़र्च उठाता है। दोस्तो आज के समय में किसी का भी हैल्थ इंशोरेंस होना ही चाहिए। आज हम इस पोस्ट में Navi Health Insurance कैसे लिया जाता है इसके बारे में बात करने वाले हैं। हम आपको इस पोस्ट में हेल्थ इंश्योरेंस और कहां से हैल्थ इंश्योरेंस करवाया जाए यह सारी जानकारी देंगे। तो चलिए बिना किसी लम्बी अवधि के आगे  जानकारियों की ओर बढ़ते हैं–

Health Insurance क्या होता है ?

दोस्तो हमें नहीं पता होता आज जो है वह कल होगा या नहीं, समय बलवान है यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी। लेकिन दोस्तो हम समय के साथ होने वाली हानी से तो नहीं बच सकते लेकिन हम उसे कम ज़रूर कर सकते है। ऐसे ही काम करता है हैल्थ इंश्योरेंस। आप जिस भी एजेन्स से हैल्थ इंश्योरेंस करवाते हैं उसमें आपको एजेन्सी  द्वारा दिए गए टाइम पीरियड में उसका प्रीमियम भरना पड़ता है । आसान भाषा में कहें तो इसमें आपने जितने रुपयों का हैल्थ इंश्योरेंस करवाया होता है उस हिसाब से हर महीने या 3 महीने या 6 महीने के गैप में किश्त भरनी पड़ती है।

जब से आप हैल्थ इंश्योरेंस करवा लेते हैं तब से ही आप उसकी सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं। प्रीमियम भरने के बाद अगर आपकी तबियत बिगड़ जाती है तो तब हेल्थ इंश्योरेंस वाली कंपनी अस्पताल और दवाइयों का सारा ख़र्च उठाती है। मंहगाई के ज़माने में अपना इलाज कराने के लिए हैल्थ इंश्योरेंस होना ही चाहिए। और दोस्तो हैल्थ इंश्योरेंस कराने के बहुत फायदे होते हैं। आज हम आपको जिस कंपनी के बारे अब बताएंगे उसका नाम है Navi Health Insurance.

Navi Health Insurance क्या है ?

Navi Health Insurance एक बहुत भरोसेमंद एजेन्सी है हैल्थ इंश्योरेंस कराने के लिए। यह कंपनी भारत आधारित कंपनी है।

Navi Health Insurance से Health Insurance करवाने के लिए क्या प्वाइंट ज़रूरी है ?

  • Navi Health Insurance से हैल्थ इंश्योरेंस  कराने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष होना जरूरी है।
  • अगर छोटे बच्चे का हेल्थ इंश्योरेंस करवाना है तो उसकी आयु कम से कम 3 महीने होनी चाहिए।
  • आप भारत के नागरिक होना चाहिए।

Navi Health Insurance में आपको कितना प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है ?

यह एजेंसी आपको 5 लाख रूपए का हैल्थ इंश्योरेंस देती है। जिसमे आपको महीने दर महीने 324 रुपए का प्रीमियम का भुगतान करना होगा। अगर आप कंपनी से हैल्थ इंश्योरेंस करवा लेते हैं और आपका किसी वजह से मन बदल जाता है तो आप 15 दिन के अंदर बीमा खारिज भी करवा सकते है। सबसे महत्वपूर्ण जानकारी यह है कि आपको बीमा करवाने के 30 दिन बाद ही क्लेम मिल सकता है। 30 दिन के बाद ही आप इस हैल्थ इंश्योरेंस का फायदा ले पाएंगे।

Navi Health Insurance से ऑनलाइन हैल्थ इंश्योरेंस कैसे लिया जाता है ?

  • सबसे पहले दोस्तो आप Google प्ले स्टोर से Navi हेल्थ इंश्योरेंस की एप इंस्टॉल कर लीजिए।
  • इसके बाद आप इसमें अपने मोबाईल नम्बर से रजिस्टर कर लीजिए।
  • फ़िर आप अपने हिसाब से कोई भी एक insurance policy चुन लीजिए।
  • इसके बाद आप अपनी पर्सनल जानकारी डाल दें।
  • इसके बाद आप अपने documents upload कर दीजिए।
  • फिर आपका हैल्थ इंश्योरेंस का आवेदन अप्रूव हो जायेगा।

तो दोस्तो यह थी Navi Health Insurance से Health Insurance करवाने की पूरी जानकारी। हम आपके लिए इसी तरह की जानकारियां लेकर हमेशा आते रहते हैं। हम आशा करते हैं की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आती हो। आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here