Insurance Kya Hota Hai – बीमा क्या है और कितने प्रकार का होता है ?

0
Insurance Kya Hota Hai

समय चाहे कितना ही क्यूं ना बदल जाए पर सलाह देने वालो की यह सलाह कभी नहीं बदलेगी कि कुछ लो ना लो insurance ज़रूर ले लो । Insurance को ही हम हिंदी में बीमा भी कहते है। पर आज भी कई लोगो को नहीं पता insurance आखिर होता क्या है !!

और कई लोगो को इसके बारे में आधी- अधूरी या गलत जानकारी रहती है, जिस कारण लोग इसके फायदों से अच्छे से वाक़िफ नहीं हो पात। आज हम आपको यहां Insurance के बारे में पूरी जानकारी लिखित में देंगे। Insurance क्या होता है , Insurance कितने प्रकार के होते हैं, Insurance के क्या फायदे होते हैं इत्यादि। तो चलिए बढ़ते हैं जानकारी की ओर –

Insurance का क्या मतलब होता है ?

समय बलवान है यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी, हमें नहीं पता कल क्या होना है, ज़रूरी नहीं जो आज है वही कल भी हो, या फिर जो अच्छा है वह हमेशा वैसा का वैसा रहे, लेकिन भविष्य में होने वाली कुछ कुछ हानियों से बचा जा सकता है और उसका एक मात्र उपाय है बीमा यानी Insurance, जी हां Insuranceएक अनुबंध या सामन्या भाषा में कहें तो एक अग्रीमेंट होता है, जो कि भविष्य में होने वाले नुकसान की भरपाई करने के लिए किया जाता है ।

Insurance का  सीधा सीधा मतलब है जोखिम से सुरक्षा । यह अग्रीमेंट दो पार्टी के बीच में होता है एक होती है Insurance company और दूसरी पार्टी होती है जो Insurance करवाना चाहते हैं। इस अग्रीमेंट में यह लिखा होता है, कि जब भी किसी को भविष्य में जो भी नुकसान होगा वह कम्पनी की ओर से भरा जायेगा । तो यही होता है Insurance का मतलब ।

Insurance या  बीमा कैसे किया जाता है ?

Insurance company हर अलग अलग तरह के बीमों की एक राशि तय करती है और उस राशि की मासिक किश्त बांध देती है। फिर insurance करवाने वाले को वह मासिक किश्त समय समय पर भरनी पड़ती है। फिर अग्रीमेंट में लिखे नियमों के अनुसार , बीच में य किश्त पूरी होने के बाद भी अगर व्यक्ति को किसी भी तरह की हानी होती है तो उस हानी की भरपाई Insurance company करती है।

Insurance कौन- कौन से होते हैं ?

वैसे तो मेन  Insurance 2 प्रकार के  होते है। पहला लाइफ insurance और दूसरा general Insurance पर आजकल Insurance कई प्रकार में होते है जैसे –

  • Home Insurance (घर का बीमा)
  • Car Insurance (कार का बीमा)
  • Travel Insurance (घूमने का बीमा)
  • Health Insurance (स्वास्थ का बीमा)
  • Other Insurance (अन्य तरह के बीमा)

Life Insurance ( जीवन बीमा )

इस प्रकार का insurance हर आम आदमी के लिए महत्वपूर्ण है क्यूंकि उसके अचानक मृत्यु हो जाने पर उसके परिवार वालों के लिए सहारा बनता है। ये insurance बैंक से लेकर प्राइवेट कंपनियां भी देती है।

General Insurance 

ये जनरल इन्शुरन्स आम आदमी अपने Safety, Security के लिए लेता है।  बुरा समय बता कर नहीं आता है इसलिए हमको आगे की सोच कर चलना चाहिए।  इसमें निम्न तरह के इन्शुरन्स शामिल हैं जैसे

Home Insurance ( घर का बीमा )

Home Insurance घर की सुरक्षा के लिए किया जाता है, अगर घर पे मानव निर्मित किसी भी चीज़ से किसी प्रकार का नुकसान होता है तो , होम insurance से उस नुकसान की भरपाई हो जाती है। यह एक सुरक्षा कवच है जो न केवल आपके घर के साथ-साथ आपकी निजी चीजों को भी किसी संभव नुकसान से बचाता है।

Car Insurance ( कार का बीमा )

इसमें अगर कार या कोई भी व्हीकल का किसी भी तरह का नुकसान होता है तो उसके मालिक की मुआवजा दिया जाता है ।

Travel Insurance ( घूमने का बीमा )

आजकल घूमने का शौक हर कोई रखता है, फिर चाहे वो देश हो या विदेश। अपने घर से कहीं बाहर जाने में हर तरह की कठनाई होती है। Travel Insuranceमें यात्रा के दौरान व्यक्ति को  अगर किसी भी प्रकार की कोई हानी होती है तो उसकी भरपाई की जाती है और मेडिकल खर्च उठाया जाता है।

Health Insurance ( स्वास्थ का बीमा )

Health Insuranceएक ऐसा एग्रीमेंट है जिसके तहत आपकी तबीयत खराब होने पर या कोई भी बीमारी होने पर आपका खर्च इन्शुरेंस कम्पनी उठाती है और हॉस्पिटल को पैसे जमा करती है। कोरोना काल ने हेल्थ इन्शुरन्स की महत्व बढ़ा दिया है।  ये modernization ने मनुष्य की सेहत से बहुत खिलवाड़ कर दिया है।

तो दोस्तो यह थी बीमा यानी insurance की जानकारी, हम कोशिश करते रहते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी हुई जानकारी पसंद आई हो। अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। आपके इतने कीमती समय में से थोड़ा समय निकालकर इस पोस्ट को यहाँ तक पढ़ने के लिए आप सभी का तह दिल से बहुत – बहुत सुक्रिया |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here